Breaking News
Home / Sports / Cricket / चौके-छक्कों की बारिश करने के लिए ऐसा क्या खाते हैं सूर्यकुमार यादव, हो गया बड़ा खुलासा

चौके-छक्कों की बारिश करने के लिए ऐसा क्या खाते हैं सूर्यकुमार यादव, हो गया बड़ा खुलासा

Team India: टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव इन दिनों बेहद ख,तरनाक फॉर्म में चल रहे हैं. सूर्यकुमार यादव ICC T20 रैंकिंग में दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज हैं और वह अपनी 360 डिग्री बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. सूर्यकुमार यादव इस टी20 वर्ल्ड कप में अभी तक पांच मैचों में 225 रन बना चुके हैं.

टीम इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव इन दिनों बेहद ख,तरनाक फॉर्म में चल रहे हैं. सूर्यकुमार यादव ICC T20 रैंकिंग में दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज हैं और वह अपनी 360 डिग्री बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. सूर्यकुमार यादव इस टी20 वर्ल्ड कप में अभी तक पांच मैचों में 225 रन बना चुके हैं.

चौके-छक्कों की बारिश करते हैं सूर्यकुमार यादव:सूर्यकुमार यादव टी20 वर्ल्ड कप 2022 में अभी तक पांच मैचों में तीन अर्धशतक ठोक चुके हैं और वह विराट कोहली के साथ संयुक्त रूप से ये कारनामा करने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज हैं. सूर्यकुमार यादव मैदान के चारों तरफ चौके और छक्कों से तेज रन बटोरने के लिए जाने जाते हैं.

ऐसा क्या खाते हैं सूर्यकुमार यादव?:चौके-छक्कों की बारिश करने के लिए सूर्यकुमार यादव ऐसा क्या खाते हैं, इसको लेकर अब बड़ा खुलासा हो गया है. सूर्यकुमार चीट मील्स (डाइट के दौरान किसी समय अधिक कैलोरी वाला खाना) से दूर रहते हैं और कारबोहाइड्रेट भी कम लेते हैं, जबकि थोड़ा कैफीन लेते हैं.

सूर्यकुमार यादव की डाइट का हो गया बड़ा खुलासा:सूर्यकुमार यादव के साथ काम करने वाली जानी मानी डाइटीशियन और खेल पोषण विशेषज्ञ श्वेता भाटिया ने बताया कि दुनिया के इस नंबर एक टी20 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने अपने शरीर को लेकर किस तरह योजना बनाई और उस पर काम किया.

सूर्या की खुराक पांच प्वाइंट्स के एजेंडे पर बनी:श्वेता ने पीटीआई से कहा, ‘हम पिछले एक साल से उसके साथ काम कर रहे हैं. वह अपनी ओवरऑल फिटनेस में सुधार करना चाहता था. मैंने खेल पोषण की उसकी समझ को बेहतर करने में मदद की.’ श्वेता ने कहा कि सूर्या की खुराक पांच प्वाइंट्स के एजेंडे पर बनी है.

श,रीर में वसा का स्तर बनाए रखना:पहला ट्रेनिंग और मैच के दौरान प्रदर्शन में सुधार. दूसरा और सबसे महत्वपूर्ण, खिलाड़ियों के अनुसार शरीर में वसा (12 से 15 प्रतिशत) का स्तर बनाए रखना. तीसरा, खान-पान से ऊर्जावान बने रहना. चौथा, लगातार खाने की इच्छा को काम करना और सबसे आखिर में लेकिन सबसे जरूरी, उबरने में मदद करना जो खिलाड़ी के लिए सबसे महत्वपूर्ण है.

कारबोहाइड्रेट लेने के स्तर को न्यूनतम कर दिया:श्वेता ने सूर्यकुमार का लचीलापन बढ़ाने के लिए उनके कारबोहाइड्रेट लेने के स्तर को न्यूनतम कर दिया है जिससे कि टॉप नतीजे हासिल कि जा सकें. उन्होंने कहा, ‘नवीनतम अनुसंधान से पता चलता है कि कैसे कम कारबोहाइड्रेट लेकर प्रदर्शन को बरकरार रखा जा सकता है और साथ ही इसमें इजाफा भी किया जा सकता है.’

फाइबर और कारबोहाइड्रेट लेता है सूर्या: श्वेता ने कहा, ‘हमने सूर्या की खुराक से अधिक कारबोहाइड्रेट को हटा दिया. उसके खान-पान में स्वास्थ वसा जैसे बादाम आदि और ओमेगा थ्री शामिल होता है. वह मां,साहारी उत्पादों (अंडे, मी,ट, मछली), डेरी से काफी प्रोटीन और सब्जियों से फाइबर कारबोहाइड्रेट लेता है.’

इसके अलावा कै,फीन का इस्तेमाल करते हैं सूर्या: एक एथलीट के लिए हाइड्रेशन सर्वोपरि है, जिसमें तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स शामिल हैं. सूर्या इसके अलावा कै,फीन का इस्तेमाल ताकत बढ़ाने के लिए करते हैं और यह उनके ‘पावर सप्लीमेंट’ ड्रिंक में शामिल है. श्वेता को गर्व है कि सूर्या अपनी फिटनेस को काफी तवज्जो देते हैं और उनके भोजन में आइसक्रीम, म,टन बिरयानी या पिज्जा जैसे ‘चीट मील्स’ बामुश्किल ही शामिल होते हैं.
(Source – PTI)

About Silene Oliveira

Check Also

हाशिम अमला की कुछ खूबसूरत तस्वीर, सन्यास के समय हो गया था ये सब

साउथ अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज हाशिम अमला ने गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Kaleem Enterprises
ADDRESS: Room No 17, Swastik Apartment, Narhe Road, Ambegaon BK, Pune, Maharashtra 411046 India
CONTACT NO: +9197675 48565
EMAIL: info@hindiguardian.com