Breaking News
Home / Sports / Cricket / रोजर बिन्नी बने 36वें बीसीसीआई अध्यक्ष, सौरव गांगुली ने दी बधाई

रोजर बिन्नी बने 36वें बीसीसीआई अध्यक्ष, सौरव गांगुली ने दी बधाई

भारत के विजयी 1983 वर्ड कप अभियान के सबसे अधिक विकेट लेने वाले रोजर बिन्नी को मंगलवार को मुंबई में वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के 36वें अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुना गया। बिन्नी ने भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की जगह ली, जिनका बोर्ड प्रमुख के रूप में तीन साल का कार्यकाल समाप्त हो गया। गांगुली अब क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल के शीर्ष पद के लिए चुनाव लड़ेंगे।

सर्वसम्मति से चुने गए बीसीसीआई के अन्य पदाधिकारियों में सचिव जय शाह, आशीष शेलार (कोषाध्यक्ष), राजीव शुक्ला (उपाध्यक्ष) और देवजीत सैकिया (संयुक्त सचिव) शामिल हैं। निवर्तमान कोषाध्यक्ष अरुण धूमल को अविषेक डालमिया के साथ आईपीएल संचालन परिषद में चुना गया था। धूमल बृजेश पटेल की जगह आईपीएल के नए अध्यक्ष बने हैं।

बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, “आम निकाय के सदस्यों ने अपने कार्यकाल में किए गए कार्यों के लिए निवर्तमान पदाधिकारियों, आईपीएल संचालन परिषद के अध्यक्ष और सदस्यों और पार्षदों के प्रयासों की सराहना की।”

पदाधिकारियों के नए सेट का चुनाव एक औपचारिकता थी क्योंकि सभी निर्विरोध चुने गए थे।

27 टेस्ट और 72 एकदिवसीय मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले बिन्नी ने राष्ट्रीय चयन समिति के सदस्य के रूप में भी काम किया है।

दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज, जो नीचे के क्रम में एक आसान बल्लेबाज थे, को 1983 के विश्व कप में उनके प्रदर्शन के लिए सबसे ज्यादा याद किया जाता है। 18 विकेट के साथ, बिन्नी टूर्नामेंट के सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में समाप्त हुए और कपिल देव के नेतृत्व वाली भारतीय टीम में अपना पहला विश्व खिताब जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

हालांकि, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की अध्यक्षता पर कोई चर्चा नहीं हुई। अगले महीने मेलबर्न में बोर्ड की बैठक के दौरान आईसीसी के अगले अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा।” जहां तक आईसीसी में भारत के प्रतिनिधि का सवाल है, यह पदाधिकारियों द्वारा तय किया जाएगा। आईसीसी की अध्यक्षता पर कोई चर्चा नहीं हुई। केवल मामले एजीएम में शामिल होने वाले राज्य इकाई के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया, एजेंडे पर चर्चा की गई।

यह संभावना नहीं है कि 20 अक्टूबर को नामांकन की समय सीमा के साथ, बीसीसीआई आईसीसी अध्यक्ष पद के लिए अपने उम्मीदवार को नामित करेगा।

एमकेजे मजूमदार को बीसीसीआई एपेक्स काउंसिल में जनरल बॉडी के प्रतिनिधि के रूप में चुना गया था।

महिला आईपीएल को मंजूरी

आम सभा ने उद्घाटन महिला आईपीएल को भी मंजूरी दे दी जिसमें पांच टीमें शामिल होंगी और मार्च में आयोजित की जाएगी।

एक सूत्र ने कहा, “टीमों को कैसे बेचा जाएगा और टूर्नामेंट कैसे आयोजित किया जाएगा, यह जल्द ही जीसी द्वारा तय किया जाएगा।”

About Mohd Azeem

Check Also

सरफराज खान के शतक पर कोच मजूमदार ने दिया खास सम्‍मान, अपनी हैट उतारकर बैटर को सलामी ठोकी…

भले ही भारतीय टीम में जगह बना पाने में नाकाम रहे सरफराज खान (Sarfaraz Khan) …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Kaleem Enterprises
ADDRESS: Room No 17, Swastik Apartment, Narhe Road, Ambegaon BK, Pune, Maharashtra 411046 India
CONTACT NO: +9197675 48565
EMAIL: info@hindiguardian.com