Breaking News
Home / India / Mulayam Singh Yadav Biopic: असल जिंदगी में कैसे थे मुलायम सिंह यादव, इस फिल्‍म में है दो पत्‍न‍ी और परिवार की पूरी कहानी

Mulayam Singh Yadav Biopic: असल जिंदगी में कैसे थे मुलायम सिंह यादव, इस फिल्‍म में है दो पत्‍न‍ी और परिवार की पूरी कहानी

मुलायम सिंह यादव अब हमारे बीच नहीं हैं। अखाड़े से लेकर उनके राजनीतिक करियर की पूरी कहानी पर एक फिल्‍म भी बन चुकी है। ‘मैं मुलायम सिंह यादव’ नाम की यह फिल्‍म 2021 में रिलीज हुई थी। जानिए फिल्‍म में क्‍या है और क्‍या नहीं। फिल्‍म में अमित सेठी ने लीड रोल प्‍ले किया है।

यूपी के पूर्व मुख्‍यमंत्री और समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव अब हमारे बीच नहीं हैं। सोमवार, 10 अक्‍टूबर की सुबह 8:15 बजे उन्‍होंने गुरुग्राम के मेदांता अस्‍पताल में आख‍िरी सांस ली। 82 साल के मुलायम सिंह यादव 22 अगस्‍त से लंबी बीमारी के कारण अस्‍पताल में भर्ती थे। उत्तर प्रदेश के इटावा जिले के सैफई में 22 नवंबर 1939 को पैदा हुए नेताजी ने राम मनोहर लोहि‍या और राज नारायण जैसे दिग्‍गजों के सानिध्‍य में राजनीतिक करियर की शुरुआत की।

तीन बार मुख्‍यमंत्री और केंद्र सरकार में रक्षा मंत्री रहे मुलायम सिंह की पर्सनल लाइफ भी हमेशा से सुर्ख‍ियों में रही है। सिनेमा की दुनिया से उनका खासा लगाव था और उनके जन्‍मदिन पर हर साल सैफई में होने वाला महोत्‍सव फिल्‍म स्‍टार्स के कारण चर्चा में रहा है।

मुलायम सिंह की जिंदगी की कहानी सिनेमाई पर्दे पर भी आ चुकी है। डारेक्‍टर सुवेंदु राज घोष ने उन पर बायोपिक ‘मैं मुलायम सिंह यादव’ बनाई थी। यह फिल्‍म 29 जनवरी 2021 को रिलीज हुई। फिल्‍म को हालांकि, पर्दे पर बहुत ज्‍यादा रेस्‍पॉन्‍स नहीं मिला, लेकिन उनकी जिंदगी की बानगी देखने के लिए यह फिल्‍म जरूर देखी जानी चाहिए।

Main Mulayam Singh Yadav फिल्‍म में अमित सेठी ने नेताजी का लीड रोल निभाया था। जबकि मिथुन चक्रवर्ती के बेटे म‍िमोह इसमें मुलायम सिंह के भाई श‍िवपाल सिंह यादव के किरदार में थे। सुवेंदु घोष ने फिल्‍म की रिलीज से पहले विवादों से बचने के लिए अख‍िलेश यादव से इसके लिए विशेष अनुमति ली थी। मुलायम सिंह ने दो शादियां की थीं। पहली पत्‍नी मालती देवी थीं, जिनका 2003 में निधन हो गया। मालती देवी और मुलायम सिंह के बेटे अख‍िलेश यादव हैं। यह दिलचस्‍प है कि फिल्‍म में सुवेंदु घोष ने मुलायम सिंह यादव की दूसरी पत्‍नी साधना गुप्‍ता का कोई जिक्र नहीं किया। राजनीतिक गलियारों में यह चर्चा हमेशा से रही है कि 90 के दशक में मालती देवी संग विवाहित जीवन के बावजूद साधना गुप्‍ता से नेताजी की नजदीकियां खूब बढ़ती जा रही थीं।

गोविंद नामदेव बने हैं चौधरी चरण सिंह:फिल्‍म में सना अमीन शेख ने मुलायम सिंह यादव की पहली पत्‍नी मालती देवी का किरदार निभाया है। इसके अलवा प्रकाश बलबेटो ने राम मनोहर लोहिया की भूमिका निभाई है और गोविंद नामदेव ने चौधरी चरण सिंह का। इस बायोपिक में जरीना वहाब ने मुलायम सिंह यादव की मां और अनुपम श्याम ने उनके पिता का रोल निभाया है।

फिल्‍म में नहीं है साधना गुप्‍ता का जिक्र: पहली पत्‍नी मालती देवी के निधन के ठीक बाद उसी साल 2003 में मुलायम सिंह यादव ने साधना गुप्‍ता से शादी की थी। इसी साल 2022 में साधना गुप्‍ता का भी निधन हुआ है। साधना गुप्‍ता पहले से शादीशुदा थीं। पहली शादी से उनका बेटा प्रतीक यादव भी है, जिनकी पत्‍नी अर्पणा बिष्‍ट यादव हैं। साल 2022 में अर्पणा उस वक्‍त खूब सुर्ख‍ियों में थीं, जब उन्‍होंने भारतीय जनता पार्टी जॉइन की।

‘मैं मुलायम सिंह यादव’ फिल्‍म की कहानी:जाहिर तौर पर जब ‘मैं मुलायम सिंह यादव’ फिल्‍म रिलीज हुई तो हर किसी को उम्‍मीद थी कि डायरेक्‍टर साहब फिल्‍म में सपा के संरक्षक मुलायम सिंह यादव की निजी जिंदगी से जुड़ी अनकही कहानी दिखाएंगे। लेकिन ऐसा हुआ नहीं। दर्शकों खासकर राजनीति में रुचि रखने वाले लोगों को उम्‍मीद थी कि फिल्‍म में नेता जी की पत्नी और पूरे परिवार के बारे में जानने का मौका मिलेगा। फिल्‍म में मुलायम सिंह यादव की जिंदगी और कुश्‍ती के अखाड़े से शुरुआत को तो दिखाया गया, लेकिन उनकी पर्सनल लाइफ को यह फिल्‍म बस छूकर निकल गई।

पिता चाहते थे पहलवान बनें मुलायम सिंह यादव: इस बायोपिक में यह दिखाया गया है कि कैसे मुलायम सिंह यादव को उनके राजनीतिक गुरु डॉ. राममनोहर लोहिया का साथ मिला। कैसे मुलायम सिंह यादव ने लोहिया के उस एक बात को अपने जीवन में उतारा कि ‘जिंदा कौम पांच साल तक इंतजार नहीं करती।’ फिल्म की शुरुआत मुलायम सिंह यादव के स्‍ट्रगल से होती है। इसमें दिखाया गया है कि एक साधारण परिवार से ताल्लुक रखने वाले मुलायम सिंह यादव के पिता चाहते थे कि वह पहलवान बने। उन्‍होंने अखाड़े से शुरुआत भी की और दिलचस्‍प है कि ऐसी ही एक कुश्ती प्रतियोगिता के दौरान उनकी मुलाकात एक स्थानीय नेता नाथूराम से हुई, जिन्होंने मुलायम सिंह यादव और राजनीति की दुनिया के बीच रास्‍ता बनाने का काम किया।

साधना गुप्‍ता से बढ़ती नजदीक‍ियों का जिक्र है यहां: फिल्म में इस बात का जिक्र है कि कैसे नाथूराम, राम मनोहर लोहिया और चौधरी चरण सिंह ने मुलायम सिंह यादव के राजनीतिक जीवन को आकार दिया। इस सफर में उनकी पहली पत्नी मालती देवी के योगदान की कहानी भी बताई गई है। हालांकि फिल्‍म में कहीं भी उनकी दूसरी पत्नी साधना गुप्‍ता का जिक्र नहीं किया गया है।

वैसे, अखिलेश यादव की बायोग्राफी ‘बदलाव की लहर’ में मुलायम सिंह यादव और साधना के रिश्ते का भी जिक्र है। किताब में बताया गया है कि मुलायम सिंह की मां मूर्ती देवी जब बीमार थीं और अस्पताल में भर्ती थीं, तब साधना गुप्ता ने ही उनकी देखभाल की थी। साधना खुद नर्सिंग की पढ़ाई कर चुकी थीं। नर्स रह चुकी थीं और ऐसे में एक दिन जब अस्‍पताल में नर्स अख‍िलेश की दादी को ग,लत इं,जे,क्शन लगाने जा रही थीं, तब साधना ने ही नर्स को रोका था।

About Silene Oliveira

Check Also

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में उमरान मलिक ने बढाई गर्मी, रनों को तरसे बल्लेबाज

उमरान मलिक ने 2021 में आईपीएल में पदार्पण किया और जल्द ही अपनी गति की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Kaleem Enterprises
ADDRESS: Room No 17, Swastik Apartment, Narhe Road, Ambegaon BK, Pune, Maharashtra 411046 India
CONTACT NO: +9197675 48565
EMAIL: info@hindiguardian.com