Breaking News
Home / Education / एक ऐसा मुस्लिम परिवार जिसमे 12 सदस्य IAS ,IPS ओर DIG….

एक ऐसा मुस्लिम परिवार जिसमे 12 सदस्य IAS ,IPS ओर DIG….

राजस्थान का नुआ का कायमखानी मुस्लिम परिवार राजस्थान के झुंझनु के गांव नूआं के इस कायमखानी मुस्लिम परिवार ने प्रशासनिक सेवा ही नहीं बल्कि इंडियन आर्मी को भी बेहतरीन अफसर दिए हैं। कलेक्टर, आईजी समेत यहां से ब्रिगेडियर व कर्नल निकले हैं। इस अकेले परिवार में बेटा, बेटी, भानजे व दामाद को मिलाकर 12 अफसर हैं।

सबसे पहले सरकारी स्कूल नूआं में खुला
जिला शिक्षा अधिकारी पद से रिटायर हुए नईम अहमद खान ने वन इंडिया हिंदी से बातचीत में नूआं के अफसरों वाले परिवार की कामयाबी की पूरी कहानी बयां की। नईम अहमद खान कहते हैं कि आस-पास के गांव-कस्बों में सबसे पहले हायर सैकंडरी स्कूल हमारे गांव नूआं में खुला था। लियाकत खान उसके पहले सत्र के स्टूडेंट थे, जो पहले आरपीएस और फिर आईपीएस बने।

ये हैं वो 12 अफसर
1. लियाकत खान, आईपीएस
लियाकत खान का साल 1972 में आरपीएस के रूप में चयन हुआ। पदोन्नति पाकर आईपीएस बने और आईजी के पद से रिटायर हुए। ये वक्फ बोर्ड के चेयरमैन भी रहे। साल 2020 में इनका इंतकाल हो गया।

2. अशफाक हुसैन, आईएएस
पूर्व आईपीएस लियाकत खान के छोटे भाई अशफाक हुसैन का चयन साल 1983 में बतौर आरएएस हुआ। 2016 में इन्हें आईएएस के रूप में पदोन्नति मिली। ये शिक्षा विभाग में विशेष शासन सचिव, दौसा जिला कलेक्टर व दरगाह नाजिम भी रहे हैं। 2018 में रिटायर हो गए।

3. जाकिर खान, आईएएस
जाकिर खान भी बड़े भाई लियाकत खान व अशफाक हुसैन की राह पर चले और 2018 में सीधे आईएएस बने। वर्तमान में जिला ​श्रीगंगानगर में कलेक्टर हैं।

4. शाहीन खान, आरएएस
लियाकत खान के बेटे शाहीन खान सीनियर आरएएस अधिकारी हैं। वर्तमान में सीएमओ में पोस्टेड हैं। इससे पहले अशोक गहलोत के ओएसडी भी रह चुके हैं।

5. मोनिका, डीआईजी जेल
शाहीन खान की पत्नी मोनिका भी अफसर हैं। इनका चयन जेल अधीक्षक के रूप में हुआ था। वर्तमान में मोनिका डीआईजी जेल जयपुर के पद पर कार्यरत हैं।

6. शाकिब खान, ब्रिगेडियर, भारतीय सेना
लियाकत खान के भतीजे शाकिब खान इंडियन आर्मी में बिग्रेडियर हैं। वर्तमान में हिसार पोस्टेड हैं।

7. सलीम खान, आरएएस
लियाकत खान के भानजे सलीम खान सीनियर आरएएस अधिकारी हैं। ये उप शासन सचिव शिक्षा के पद पर जयपुर में कार्यरत हैं।

8. शना खान, आरएएस
सीनियर आरएएस अधिकारी सलीम खान की पत्नी शना खान भी आरएएस अधिकारी हैं। ये राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान जयपुर में पदस्थापित हैं।

9. फराह खान, आईआरएस
फराह खान अपने पिता के नक्शे कदम पर चलीं और उनसे भी एक कदम आगे निकल गईं। इनको साल 2016 में आल इंडिया स्तर पर 267वीं रैंक मिली थी। तब इन्हें राजस्थान से आईएएस बनने वाली दूसरी मुस्लिम महिला होने का गौरव भी प्राप्त हुआ। वर्तमान में फराह जोधपुर में पोस्टेड हैं।

10. कमर उल जमान चौधरी, आईएएस
आईएएस अधिकारी फराह खान के पति कमर उल जमान चौधरी भी राजस्थान कैडर के आईएएस है। ये मूलरूप से जम्मू कश्मीर के रहने वाले हैं। वर्तमान में जोधपुर कार्यरत हैं।

11. जावेद खान, आरएएस
आरएएस अधिकारी सलीम खान के बहनोई जावेद खान भी आरएएस हैं। ये जयपुर में मंत्री सालेह मोहम्मद के पीएस के रूप में सेवाएं दे रहे हैं।

12. इशरत खान, कर्नल, भारतीय सेना
भारतीय सेना में ब्रिगेडियर शाबिक की बहन इशरत खान कर्नल हैं। 17 साल पहले इन्हें भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर कमिशन मिला था। फिर पदोन्नति पाकर कर्नल बन गईं।

हमें इस परिवार पर गर्व
गांव नूआं के जावेद खान बताते हैं कि हमे ​लियाकत खान साहब के परिवार पर गर्व है। हमारे में गांव का यह अफसरों वाला परिवार अन्य परिवारों के लिए प्रेरणास्रोत है। तालीम की ताकत क्या होती है वो इस परिवार ने साबित कर दिखाया।

प्रमोटेड कंटेंट

About Preeti singhal

Check Also

Alia Bhatt से लेकर Kareena Kapoor तक इन एक्ट्रेसेस के नाम का मतलब जान आप भी रह जाएंगे हैरान!

जब एक बच्चे या बच्ची का जन्म होता है, तो वो उनके लिए बेहद खास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Kaleem Enterprises
ADDRESS: Room No 17, Swastik Apartment, Narhe Road, Ambegaon BK, Pune, Maharashtra 411046 India
CONTACT NO: +9197675 48565
EMAIL: info@hindiguardian.com