Breaking News
Home / Sports / Cricket / क्रिकेट के इन 6 रिकार्ड्स को तोड़ना है नामुमकिन! अभी तक नाकाम रहे ज्यादातर क्रिकेटर्स

क्रिकेट के इन 6 रिकार्ड्स को तोड़ना है नामुमकिन! अभी तक नाकाम रहे ज्यादातर क्रिकेटर्स

क्रिकेट में 6 वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ऐसे हैं, जिनको तोड़ना बेहद मुश्किल या नामुमकिन माना जा रहा है. अभी तक ज्यादातर क्रिकेटर्स इन 6 वर्ल्ड रिकॉर्ड्स को तोड़ने में नाकाम साबित हुए हैं.आइए एक नजर डालते हैं,

उन 6 वर्ल्ड रिकॉर्ड्स पर जिन्हें तोड़ना हर किसी के बस की बात नहीं है. (1).इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम हैं. सचिन तेंदुलकर ने साल 2012 में अपना 100वां इंटरनेशनल शतक ठोका था और ये महारिकॉर्ड अपने नाम किया था.

10 साल हो गए लेकिन अभी तक दुनिया का कोई भी क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाया है. (2) ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज डोनाल्ड ब्रैडमैन ने टेस्ट क्रिकेट में एक ऐसा दुर्लभ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है, जिसे अभी तक दुनिया का कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है. डोनाल्ड ब्रैडमैन के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 99.94 बल्लेबाजी औसत का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है.

डोनाल्ड ब्रैडमैन के इस वर्ल्ड रिकॉर्ड का टूटना लगभग नामुमकिन माना जा रहा है. डोनाल्ड ब्रैडमैन ने टेस्ट क्रिकेट में 6996 रन बनाए हैं. डोनाल्ड ब्रैडमैन के नाम टेस्ट क्रिकेट में 12 दोहरे शतकों का रिकॉर्ड भी दर्ज है। (3.) टेस्ट क्रिकेट में 400 रनों की व्यक्तिगत पारी वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज रहे ब्रायन लारा ने साल 2004 में टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेलने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था.

ब्रायन लारा ने साल 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच में वर्ल्ड रिकॉर्ड 400 रनों की नाबाद पारी खेलने का गौरव हासिल किया था. 18 साल से दुनिया का कोई भी बल्लेबाज ब्रायन लारा के इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाया है. ब्रायन लारा के इस वर्ल्ड रिकॉर्ड का टूटना लगभग नामुमकिन माना जा रहा है.(4). इंटरनेशनल क्रिकेट में 1300 विकेट्स इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 1300 विकेट्स लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड श्रीलंका के दिग्गज ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है.

इंटरनेशनल क्रिकेट में मुथैया मुरलीधरन के इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ना नामुमकिन माना जा रहा है.(5). एक वनडे मैच में 264 रनों की व्यक्तिगत पारी टीम इंडिया के बल्लेबाज और मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा ने साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ एक वनडे मैच में 264 रनों की व्यक्तिगत पारी खेलने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था.

8 साल से रोहित शर्मा का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड दुनिया का कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है. रोहित शर्मा के इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ना बहुत मुश्किल माना जा रहा है.(6). सबसे तेज वनडे शतक दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने साल 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे क्रिकेट का सबसे तेज शतक जड़ने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था.

एबी डिविलियर्स ने सिर्फ 31 गेंदों में शतक ठोक दिया था. 7 साल से एबी डिविलियर्स का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड दुनिया का कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है. एबी डिविलियर्स के इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ना बहुत मुश्किल माना जा रहा है.

About वसीम खान

Check Also

इरफान पठान से 10 साल छोटी हैं उनकी वाइफ, खूबसूरती में बड़ी-बड़ी एक्ट्रेस को देती हैं मात

सफा बेग का जन्म 28 फरवरी 1994 को हुआ था. सफा बेग सऊदी अरब के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Kaleem Enterprises
ADDRESS: Room No 17, Swastik Apartment, Narhe Road, Ambegaon BK, Pune, Maharashtra 411046 India
CONTACT NO: +9197675 48565
EMAIL: info@hindiguardian.com