Breaking News
Home / Education / Alia Bhatt से लेकर Kareena Kapoor तक इन एक्ट्रेसेस के नाम का मतलब जान आप भी रह जाएंगे हैरान!

Alia Bhatt से लेकर Kareena Kapoor तक इन एक्ट्रेसेस के नाम का मतलब जान आप भी रह जाएंगे हैरान!

जब एक बच्चे या बच्ची का जन्म होता है, तो वो उनके लिए बेहद खास होता है। उस बच्चे के माता-पिता उसका नाम रखने के लिए बेहद उत्साहित रहते हैं। कभी-कभी उसका नाम पड़ित के कहे अनुसार रखा जाता है, तो कभी-कभी माता-पिता ने पहले ही उसका नाम सोचा होता है तो वहीं रखते हैं। हर कोई अपने नाम से प्यार करता है, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि आपके नाम का क्या मतलब होता है। ऐसे ही कुछ हमारी एक्ट्रेसेस के नाम है, जिनमें से काफी सारी एक्ट्रेसेस ने अपने नाम में बदलाव भी किए हैं, लेकिन उनके नाम का क्या मतलब है ये कोई नहीं जानता। आज हम आपके इसके बार में बताने जा रहे हैं, जो काफी इंटरेस्टिंग सा फेक्ट है।

हर माता-पिता अपने बच्चे का नाम बड़े प्‍यार और अरमानों से रखते हैं। नाम का महत्व भी बहुत होता है, क्योंकि समाज में वो ही आपकी पहचान बनाता है। हमारी इंडस्ट्री में भी काफी सारी एक्ट्रेसेस हैं, जिनके नाम का मतलब कुछ अलग है। हम हर दिन उनका कान पढ़े और सुनते हैं, लेकिन उनके नाम का मतलब नहीं जानते। ऐसे में आज हम आपको आपकी फ़ेवरेट एक्ट्रेसस के नामों का अर्थ बताने जा रहे हैं।

आलिया भट्ट (Alia Bhatt): आलिय भट्ट आज के समय पर इंडस्ट्री का एक जाना-माना नाम है। उन्होंने कई हिट बॉलीवुड फिल्मों के साथ-साथ साउथ फिल्म और अब हॉलीवुड फिल्मों में अपने अभिनय का शानदार जलवा दिखाया है। आलिया के नाम का मतलब ‘श्रेष्ठ’ (Excellent) होता है।

यामी गौतम (Yami Gautam): यामी गौतम ने अपने करियर में कई फिल्मों मे काम किया। उनके अभिनय और स्वभाव ने सभी का दिल जीता, लेकिन आज तक लोगों को उनके नाम का अर्थ नहीं पता। उनके नाम का मतलब होता है ‘अंधेरे में रौशनी’ या ‘ट्विंकलिंग स्टार’। जैसा की इंडस्ट्री में आज के समय में वो खुद हैं।

अनन्या पांडे (Ananya Pandey): अनन्या पांडे ने काफी कम उम्र में इंडस्ट्री में अपनी अच्छी-खासी पहचान बनाई है। अनन्या अब तक कई फिल्मों में काम चुकी हैं और आने वाले समय में भी उनकी काफी फिल्में रिलीज होने वाली हैं, लेकिन उनके नाम का मतलब क्या है? उनके नाम का अर्थ है ‘अद्वितीय’ या ‘जिसकी तुलना न हो सके’।

करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan): करीना कपूर खान को लास्ट टाइम आमिर खान के साथ फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ में देखा गया था। हालांकि, फिल्म कुछ खास नहीं चल पाई, लेकिन एक्ट्रेस का क्रेज फैंस के बीच कम नहीं हुआ। बेबो आज भी अपने अंदाज से सभी को दीवाना बनाती हैं, लेकिन उनके नाम का मतकब क्या हुआ। चलिए बताते हैं उनके नाम अर्थ है ‘फूल’, ‘मासूमियत’ और ‘पवित्र’।

सोनाक्षी सिन्हा (Sonakshi Sinha): सोनाक्षी सिन्हा ने सलमान खान के साथ अपनी करियर की शुरूआत की थी। आज के समय में एक्ट्रेस इंडस्ट्री का जाना-माना नाम है, लेकिन उनके नाम का क्या अर्थ है। उनके नाम का मतलब ‘सुनहरी आंखें’ होता है।

कियारा आडवाणी (Kiara Advani): कियारा ने काफी कम समय में इंडस्ट्री और फैंस के बीच अपना नाम बनाया है। उनकी फैन फॉलोइंग में हर दिन बढ़ोती होती है। कियारा का असली नाम तो वैसा आलिया है, लेकिन इन नाम का भी अलग ही अर्थ है। उनका नाम का मतलब है ‘चमकदार’। साथ ही ‘ईश्वर का अनमोल तोहफ़ा’ और ‘सूर्य की पहली किरण’ भी कहते हैं।

कैटरीना कैफ़ (Katrina Kaif): कैटरीना कैफ आज एक्टर विक्की कौशल के साथ शादी कर अच्छा और सुकून भरा जीवन बिता रही हैं। आने वाले समय में वो ‘फोन भूत’ फिल्म में नजर आने वाली हैं, लेकिन उनके नाम का मतलब उनके फैंस नहीं जानते होंगे। उनके नाम का ओरिजन जर्मन है, जिसका अर्थ होता है ‘पवित्र’।

कैटरीना कैफ आज एक्टर विक्की कौशल के साथ शादी कर अच्छा और सुकून भरा जीवन बिता रही हैं। आने वाले समय में वो ‘फोन भूत’ फिल्म में नजर आने वाली हैं, लेकिन उनके नाम का मतलब उनके फैंस नहीं जानते होंगे। उनके नाम का ओरिजन जर्मन है, जिसका अर्थ होता है ‘पवित्र’।

जाह्नवी कपूर (Jhanvi Kapoor): जाह्नवी कपूर का नाम काफी स्पेशल है, क्योंकि ये नाम उनकी मां और दिवंगत एक्ट्रेस श्रीदेवी ने अपनी फिल्म ‘जुदाई’ के सेट से लिया था। दरअसल, उस फिल्म में ये नाम उर्मिला का था, जो फिल्म में रखा गया था, जिसके बाद उन्होंने ये ठान लिया किया कि ये नाम वो अपनी बड़ी बेटी को देंगी। इस नाम का अर्थ ‘पवित्रता’ होता है।

About Silene Oliveira

Check Also

आलिया भट्ट समेत इन एक्ट्रेसेस ने शादी के तुरंत बाद दी मां बनने की न्यूज, जाने कौन-कौन है

बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट (Alia Bhatt) ने आज यानी 27 जून को सोशल मीडिया पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Kaleem Enterprises
ADDRESS: Room No 17, Swastik Apartment, Narhe Road, Ambegaon BK, Pune, Maharashtra 411046 India
CONTACT NO: +9197675 48565
EMAIL: info@hindiguardian.com