Breaking News
Home / India / 65 साल के बुजुर्ग ने घर बैठे बना दी आम लोगों की इलेक्ट्रिक कार, मात्र 5 रुपये में चलेगी 60 किमी..

65 साल के बुजुर्ग ने घर बैठे बना दी आम लोगों की इलेक्ट्रिक कार, मात्र 5 रुपये में चलेगी 60 किमी..

केरल के एक 67 वर्षीय बुजुर्ग व्यक्ति ने ये बात एक बार फिर से साबित कर दी है कि ‘कुछ अच्छा करने की कोई उम्र नहीं होती’. पेट्रोल डीजल के बढ़ते दाम और प्रदूषण की समस्या को देखते हुए दुनिया अब इलेक्ट्रिक वीइकल्स की ओर रुख करती नजर आ रही है. ऐसे माहौल में इस 67 वर्षीय व्यक्ति का घर बैठे इलेक्ट्रिक कार बना देना किसी जादू से कम नहीं है.

जी हां, केरल के कोल्लम जिले के रहने वाले एंटनी जॉन ने अपने घर पर ही ऐसी इलेक्ट्रिक कार बना दी है जो मात्र 5 रुपये के खर्च में 60 किमी चलने का दम रखती है. इसके साथ ही इस कार में 2 से 3 लोग बैठ सकते हैं. इस इलेक्ट्रिक कार को बनाने में एंटनी का मात्र 4.5 लाख रुपये का खर्च आया है.

एंटनी जॉन का वीडियो Village Vartha नामक एक यूट्यूब चैनल पर शेयर किया गया था, जिस पर Cartoq साइट ने एक रिपोर्ट तैयार करते हुए बताया है कि एंटनी पेशे से एक करियर कंसल्टेंट हैं. उन्हें अपने ऑफिस के लिए प्रतिदिन 60 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता था. इसके लिए वह वह इलेक्ट्रिक स्कूटर का प्रयोग करते थे. लेकिन बारिश या गर्मी के दिन उन्हें जाने-आने में दिक्कत होती थी.

इस स्थिति से निपटने के लिए 2018 में उनके मन में एक इलेक्ट्रिक कार बनाने का ख्याल आया. उन्होंने सोचा कि ऐसी कार बनाने से एक तो उनके आने जाने के खर्च में कमी आएगी तथा वह अन्य परेशानियों से भी बच पाएंगे. इसके लिए एंटनी ने इंटरनेट पर सारी जानकारी इकट्ठी की और दिल्ली से इस कार के लिए इलेक्ट्रिक मोटर, बैटरी समेत अन्य जरूरी कॉम्पोनेंट्स मंगवा लीं.

अपनी इस ड्रीम कार को बनाने के लिए एंटनी ने एक गैराज से संपर्क किया तथा वहां के मैकेनिक्स से अपना आइडिया और इलेक्ट्रिक कार का डिजाइन शेयर किया. उन्होंने उनके साथ मिलकर बॉडी और मैकेनिक्स पर काम करना शुरू कर दिया. वह अपने इस प्रोजेक्ट को पहले ही पूरा कर लेते लेकिन को’रो’ना काल के कारण  इसमें देरी आई. हालांकि उन्होंने कुछ समय पहले अपने सपने को हकीकत में बदल दिया और अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार तैयार करवा ली.

एंटनी की इस इलेक्ट्रिक कार में स्टीयरिंग, ब्रेक, क्लच, ऐक्सेलेरेटर, हेडलाइट्स, फॉग लैंप, इंडिकेटर्स के साथ ही ड्राइविंग सीट के पीछे 2-3 बच्चों के बैठने की भी जगह है. सबसे दिलचस्प बात यह है कि इसे आप आराम से चला सकते हैं. इस कार के छोटे साइज के कारण इसे वहां भी ले जाया जा सकता है जहां सामान्य कारें नहीं जा सकतीं. इस कार की अधिकतम गति 25 kmph है. इसके साथ ही इसकी बैटरी रेंज 60 किलोमीटर की है. खास बात ये है कि इसे फुल चार्ज करने में ज्यादा समय नहीं लगता है…..

About Silene Oliveira

Check Also

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में उमरान मलिक ने बढाई गर्मी, रनों को तरसे बल्लेबाज

उमरान मलिक ने 2021 में आईपीएल में पदार्पण किया और जल्द ही अपनी गति की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Kaleem Enterprises
ADDRESS: Room No 17, Swastik Apartment, Narhe Road, Ambegaon BK, Pune, Maharashtra 411046 India
CONTACT NO: +9197675 48565
EMAIL: info@hindiguardian.com