Breaking News
Home / India / 10वीं पास महिला ने खेत को बना दिया आईलैंड, लाखों में हो रही कमाई, Google ने भी की तारीफ़

10वीं पास महिला ने खेत को बना दिया आईलैंड, लाखों में हो रही कमाई, Google ने भी की तारीफ़

यूपी के कन्नौज की रहने वाली एक 10वीं पास महिला ने अपने खेत में जलभराव की समस्या का इस तरह सामना किया कि अब हर कोई तारीफ कर रहा है. उसने आपदा को अवसर में बदलते हुए खेत को ही एक छोटा सा आइलैंड बना दिया है.

आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक़, कन्नौज के तिर्वा तहसील के बुथइयां गांव की किरण कुमारी राजपूत के पास उमर्दा ब्लॉक के ग्राम गुन्दहा में 23 बीघा जमीन है. इनके खेत में पानी भरा रहता है. खेती भी ठीक से नहीं होती है. फिर उन्होंने खेत के पानी भरे हिस्से को तालाब में बदलने का निर्णय लिया.

किरण ने साल 2016 में जल प्लावन योजना के अंतर्गत प्रशासन से 2 लाख रुपये लिए. कुछ जमा पूंजी और कुछ उधार लेकर मछली पालन शुरू कीं. 23 बीघा जमीन में तालाब का काम शुरू करने में 11 लाख खर्च हुए.

शुरुआत में थोड़ा मुनाफा हुआ. इसके बाद तालाब के बीच में एक बीघा का आइलैंड बना दीं. उसमें आम, अमरूद, केला, करौंदा, पपीता, सहजन के पेड़ और फूलों के पौधे लगाकर बगीचा बना दिया. ये आईलैंड आकर्षण का केंद्र बन गया. अब लोग वहां घूमने के लिए आते हैं और वोटिंग करते हैं.

किरण के अस्वस्थ होने के कारण अब आईलैंड की रखवाली उनका बेटा शैलेंद्र करता है. तालाब में कत्तल, नैन, चाइना फिश, ग्रास कटर और सिल्वर मछलियां हैं. मछली पालन और फल बेचकर वे अब हर साल करीब 20 से 25 लाख की कमाई करते हैं.

आईलैंड को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आ रहे हैं. यह हर किसी के आकर्षण का मुख्य बिंदू बना हुआ है. गूगल ने भी उसके काम की तारीफ की है और सम्मान पत्र जारी किया है.

शैलेंद्र के मुताबिक़, एक साल पहले गूगल ने उन्हें सर्टिफिकेट दिया था. उनके आईलैंड की तारीफ भी हुई थी. गूगल ने इसकी फोटो भी अपलोड की थी.

About Silene Oliveira

Check Also

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में उमरान मलिक ने बढाई गर्मी, रनों को तरसे बल्लेबाज

उमरान मलिक ने 2021 में आईपीएल में पदार्पण किया और जल्द ही अपनी गति की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Kaleem Enterprises
ADDRESS: Room No 17, Swastik Apartment, Narhe Road, Ambegaon BK, Pune, Maharashtra 411046 India
CONTACT NO: +9197675 48565
EMAIL: info@hindiguardian.com